0

Mahindra Scorpio एसयूवी से जुड़ी इन बातों को नही जानते होंगे आप, बेहद शानदार है इसकी कहानी

Spread the love

भारत मे महिंद्रा स्कार्पियो बेहद पुराने समय से भारत मे मौजूद है। लेकिन फिर भी इस एसयूवी की लोकप्रियता तनिक भी कम नही हुई है। तो आज हम आपकों इस एसयूवी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी बताने जा रहे है।

 

इस एसयूवी को महिंद्रा कंपनी के 50वी सालगिरह पर डिज़ाइन किया गया था। एसयूवी के अंदर घर जैसा फील देने के लिए कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया और जापान से कुछ इंजीनियर को भी बुलाया था।

स्कार्पियो के प्रोजेक्ट पर सिर्फ 23 इंजीनियर काम करते है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एसयूवी के डेवलोपमेन्ट पर अत्यधिक खर्च से कंपनी बचना चाहती है। लेकिन आपको बतादे की ये इंजीनियर अपने काम मे बिल्कुल एक्सपर्ट है और अव्वल दर्जे के इंजीनियरों में गिने जाते है।

जहाँ कई कंपनियां अपने एक गाड़ी के डेवलोपमेंट पर हज़ारों करोड़ खर्च करती है वही अबतक महिंद्रा ने इस एसयूवी पर सिर्फ 500 करोड़ ही खर्च किये है। इसके बावजूद यह एसयूवी भारतीय बाजार में इतनी सफल है।

शूरुवात में कंपनी ने इस एसयूवी को 5.5 लाख की कीमत में लॉन्च किया था। लेकिन अब इस एसयूवी का सबसे सस्ता वैरिएंट की कीमत भी 10 लाख रुपए है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि यह एसयूवी अब तक कितनी महंगी हो चुकी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एसयूवी को आप एक पिक अप ट्रक में भी बदलवा सकते है। और इसे कंपनी खुद मॉडिफाई कर आपको देगी जिसका नाम महिंद्रा कस्टमाइज है। लेकिन इसके लिए आपकों अलग से पैसे खर्च करने होंगे।

सिर्फ भारत मे ही नही यह एसयूवी दुनिया के कई अलग देशों में भी बेची जाती है। आपकों जानकर हैरानी होगी कि कई देशों की पुलिस भी इस एसयूवी को अपने वाहन के रूप में इस्तेमाल करती है।

Related posts:

Hyundai की नई कार के लिए बताइए एक अनोखा नाम और जीतें एक शानदार कार
मारुति की इस सस्ती कार के जबरदस्त लुक को देख आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने, एक बार जरूर देखे
Royal Enfield को अब जाइये भूल क्योंकि अगले महीने भारत आ रही है यह बाइक, एक बार जरूर देखें
भारत को पूरी तरह से अलविदा कह चुकी है टाटा मोटर्स की ये कारें, क्या आपको है याद?
मारुति की इस सस्ती कार ने भारत में मचाया तहलका, इतने कम समय में बिक्री पहुँची 3 लाख के पार
सामान्य बजट वाली यह सस्ती 7 सीटर कार हुई भारत मे लॉन्च, मात्र इतनी है कीमत

Daya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *