0

ये 5 कारण बताते है कि क्यों भारत में सुपरबाइक खरीदना है एक बेवकूफी भरा काम, देखे जरूर

Spread the love

भारत मे सुपर बाइक्स के दीवानों की कोई कमी नही है। लेकिन अगर भारत की स्थिति देखी जाए तो उस हिसाब से सुपर बाइक्स भारत के लिए नही बनी है। तो आज हम आपको उन्ही कुछ कारणों से रूबरू करवाने वाले है।

 

 

बाइक से निकलने वाली ज्यादा गर्मी
एक सुपर बाइक को कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि वह रेस ट्रैक पर बेहद तेज रफ्तार के साथ फर्राटे भर सकें। सुपरबाइक ट्रैफिक में फसने के लिए बिल्कुल भी नही बनी होती है। ऐसे में जब कोई राइडर भारत के लंबे ट्रैफिक में फस जाता है तो उसे इन चीजों का सामना करना पड़ता है। और क्योंकि सुपर बाइक के इंजन बेहद पावरफुल होते है इसलिए ज्यादा देर तक ट्रैफिक में रहने से इससे निकलने वाली गर्मी भी राइडर के पैर को जला सकती है।

ट्रैफिक में हैंडल करना

एक सुपरबाइक का डिज़ाइन तेज रफ्तार पर रोड पर अच्छी पकड़ के लिए बना होता है। ऐसे में भारत मे कुछ ऐसी बड़े आकार वाली बाइक्स उपलब्ध है जिनका वजन 300 किलो से भी ज्यादा का है। और इन्हें ट्रैफिक में हैंडल करना और उबड़ खाबड़ रास्तों पर चलाना बेहद मुश्किल भरा काम है।

उपयुक्त फ्यूल मिलना
सुपरबाइक का इंजन बेहद उच्चतम गुडवक्ता के ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में पारंपरिक बाइक्स का इंजन सुपरबाइक में इस्तेमाल करने के उपयुक्त नही होता है। ऐसे में अलग से ऑक्टेन बूस्टर आपकों खरीदना पड़ सकता है।

स्पेयर पार्ट्स और सर्विसिंग का खर्च
सुपर बाइक में इस्तेमाल किये जाने वाले स्पेयर पार्ट्स काफी महंगे होते है। साथ ही सर्विसिंग में भी आपको लाखो रुपये खर्च करने पड़ सकते है। जिसकी वजह से इन्हें मेन्टेन करना बेहद महंगा हो जाता है।

बेहद महंगे टायर्स
एक सुपर बाइक के टायर्स बेहद महंगे होते है। यह टायर्स सड़क पर बेहद मजबूत पकड़ बनाने के लिए बने होते है। ऐसे में इन सुपर बाइक के टायर्स की कीमत 10 से 50 हजार रुपये के बीच भी पड़ सकती है। इन टायर्स को हर 10 से 20 हजार किलोमीटर पर बदलवाना पड़ता है जो बेहद खर्चीला काम है।

Related posts:

Harley-Davidson Roadster Pricing & Features
आ गई भारत मे तहलका मचाने वाली यह सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल, कीमत सुन नही कर पाएंगे यकीन
सिर्फ 5 रुपये में 100 किलोमीटर से ज्यादा चलेगी हीरो की यह बाइक
मात्र इतनी सी कीमत वाला यह सस्ता स्कूटर हुआ भारत मे लॉन्च, लुक के सामने सब है फेल
Royal Enfield को टक्कर देने के लिए दुनिया की मशहूर कंपनी Harley Davidson ला रही है यह बाइक
आज तक नही देखा होगा हीरो की इस सस्ती बाइक का ऐसा अवतार, कीमत है सिर्फ 30 हजार

Daya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *