0

घर बैठे बन जाएगा अब आपका पासपोर्ट, बस डाउनलोड करें मोबाइल में ये एप

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया अभियान बाकई में बड़े काम का है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने हाल ही एक नई एप पासपोर्ट सेवा एप लॉन्‍च की है। इस एप की मदद से कोई भी व्‍यक्ति पूरे देश में से कहीं से भी पासपोर्ट के आवेदन कर सकेगा। इस एप को एप्‍पल एप स्‍टोर और गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Third party image reference

इस एप को मोबाइल में डाउनलोड और इंस्‍टॉल करने के बाद आपको अपना पासपोर्ट ऑफि‍स चुनना होगा। इसके बाद अपनी निजी जानकारी भरनी होगी। आपके द्वारा दिए गए पते पर पुलिस वैरीफि‍केशन होगी। वैरीफि‍केशन पूरी होने पर डाक द्वारा पासपोर्ट आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

Third party image reference

इतना ही नहीं सरकार ने पासपोर्ट आवेदन के लिए कई पुराने और जटिल नियमों को भी खत्‍म कर दिया है। अब पासपोर्ट बनवाने के लिए विवाह प्रमाणपत्र देने की जरूरत नहीं होगी। तलाकशुदा महिलाओं को भी अपने पूर्व पति का नाम बताने की जरूरत नहीं होगी।

इस एप की मदद से कोई भी व्‍यक्ति क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पासपोर्ट सेवा केंद्र और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपना आवेदन जमा कर सकता है।

Third party image reference

गूगल पर इन 15 फर्जी एप से रहें बचकर

गूगल पर पासपोर्ट सेवा से जुड़ी 15 एप फर्जी हैं, इनसे आप बचकर रहें। इनके नाम हैं ऑनलाइन पासपोर्ट सर्विस और सेवा, आधार पैन पीएनआर पासपोर्ट सेवा, पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन, पासपोर्ट सर्विस ई-सेवा, पासपोर्ट स्‍टेट्स चेक, इन-पासपोर्ट एप, गवर्नमेंट डिजिटल सर्विस, पासपोर्ट सेवा, इंडियन पासपोर्ट स्‍टेट्स न्‍यू, इंडियन आईडी प्रूफ, पासपोर्ट सेवा क्विक, पासपोर्ट सर्विस ऑल, पासपोर्ट ऑनलाइन सर्विस, पासपोर्ट सर्विस ऑनलाइन इंडिया, स्‍टेट्स इनक्‍वायरी इंडिया

Related posts:

pravesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *