0

फट सकता है आपका स्‍मार्टफोन, न करें चार्जिंग के दौरान ये गलतियां

पिछले महीने मलेशिया से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई। यहां एक कंपनी के सीईओ की मोबाइल फोन ब्‍लास के चलते मौत हो गई। जांच में पता चला कि उस व्‍यक्ति ने रात में सोते वक्‍त अपना फोन चार्जिंग में लगाया हुआ था। जो हुआ वह बेहद दुखद था। लेकिन एसा किसी के भी साथ हो सकता है। आपके साथ भी। मोबाइल फोन हमारी सहूलियत और मनोरंजन के लिए है। इसीलिए अक्‍सर हम अपना फोन अपने साथ रखकर सोते हैं। कई बार हम चार्जिंग पर लगा फोन अपने पास रखते हैं। जिसका अंजाम आपको अपने फोन के खराब होने के साथ ही अपनी जान देकर चुकाना पड़ता है। आइए जानते हैं चार्जिंग के दौरान होने वाली उन गलतियों के बारे में जो आपका फोन और आपका जीवन खराब कर सकती हैं।

 

रात भर फोन चार्ज न करें 

सबसे बड़ी गलती जो अक्‍सर हम सभी करते हैं वह है ओवरनाइट चार्जिंग। कई बार हम रात में फोन डिस्‍चार्ज होने पर इसे रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ देते हैं। लेकिन इससे आपका फोन ओवर हीट कर सकता है। आपका फोन तो मात्र डेढ़ दो घंटों में चार्ज हो जाता है। ऐसे में अपने ऑफिस में या फिर सुबह के समय चार्ज कर लें। रात का इंतजार न करें।

 

 

कंपनी के चार्जर का उपयोग करें

अक्‍सर हम राह चलते किसी भी चार्जर का इस्‍तेमाल कर लेते हैं। हम सिर्फ चार्जिंग पोर्ट देखकर अपने फोन का इस्‍तेमाल कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना घातक हो सकता है। हर चार्जर का पावर अलग अलग होता है। यह आप कम क्षमता वाले चार्जर का उपयोग करेंगे तो हो सकता है कि आपका फोन चार्ज होने में वक्‍त ले। लेकिन यदि आप ज्‍यादा क्षमता का चार्जर उपयोग करते हैं तो यह घातक साबित हो सकता है।

फोन को पूरी तरह डिस्‍चार्ज न होने दें

फोन को फुल चार्ज करना जितना खतरनाक है फोन को पूरी तरह डिस्‍चार्ज होने के बाद चार्ज करना आपको मुश्‍किल में डाल सकता है। फोन को फ्रीज होने तक इंतजार न करें और न हीं फोन को 50 फीसदी होने पर ही चार्ज कर लें। जरूरी है कि आप 20 तक बैटरी खत्‍म होने का वेट करें। ज्‍यादा चार्ज करने से बैटरी की पर्फोर्मेंस खराब होती है।

 

 

फुल चार्ज करने से बचें

फोन चार्जिंग के वक्‍त जो गलती हम सबसे ज्‍यादा बार करते हैं वह है अपना फोन हमेशा फुल चार्ज रखना। हम मानते हैं कि ऐसा करने से हमारा फोन लंबे समय तक हमारे साथ रहेगा। लेकिन यह गलत है। ऐसे आपके फोन के खराब होने की संभावना हो बढ़ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप 80 से 85 फीसदी ही चार्ज करें। इससे आपके फोन की बैटरी ओवर हीट नहीं होगी। इससे बैटरी की उम्र बढ़ेगी और आप भी सुरक्षित रहेंगे।

 

Related posts:

Best Android Apps to Block Unwanted Spam Calls & Messages
4,535 रुपए की छूट के साथ एचटीसी का यह फोन।मात्र इतने रुपए में
Redmi Note 5 vs. Honor 9 Lite:Which should you choose?
कम कीमत के साथ मोटो ई5 प्‍लस में हैं ये दिलकश फीचर, सुनते ही खरीद लेंगे आप
ओप्‍पो ने अपने इस स्‍मार्टफोन की घटाई कीमत, 3000 रुपए तक का मिलेगा डिस्‍काउंट
जियो ने पेश किया न्‍यू प्‍लान, 21 जुलाई से यूजर्स उठा सकेंगे इसका लाभ

Daya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *