0

क्‍या आपको पता है आपका फोन आपकी जासूसी कर रहा है, लोकप्रिय एप्‍स रख रहे हैं आप पर नजर

Spread the love

आपके एंड्रॉयड फोन में मौजूद कुछ लोकप्रिय एप्‍स आपकी जासूसी कर रहे हैं। ये एप्‍स आपकी बातों को सुनते हैं, आपके व्‍यवहार पर नजर रखते हैं और यहां त‍क कि आपकी हर छोटी-बड़ी गतिविधि के स्‍क्रीनशॉट्स भी लेते हैं और उसे थर्ड पार्टी को भेजते हैं। इस बात का खुलासा बोस्‍टन के नॉर्थइस्‍टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्‍ययन में इस बात का खुलासा किया है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि मोबाइल स्‍क्रीन पर आपके क्रियाकलापों के इन स्‍क्रीनशॉट्स और वीडियो में आपके यूजरनेम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड का नंबर और अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारियां शामिल हैं। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड चोफनस ने कहा कि अध्‍ययन में यह पाया गया कि सभी एप्‍स के पास मोबाइल स्‍क्रीन को या जो कुछ भी आप टाईप करते हैं, उन्‍हें रिकॉर्ड करने की क्षमता है। अध्‍ययन के इन निष्‍कर्षों को बार्सिलोना में आयोजित होने वाले प्राइवेसी इनहांसिंग टेक्‍नोलॉजी सिंपोजियम में पेश किया जाएगा।

17,000 में से 9,000 एप्‍स ले सकते हैं स्‍क्रीनशॉट्स

अध्‍ययन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्‍टम में छात्रों द्वारा लिखित एक ऑटोमैटिक परीक्षण कार्यक्रम का उपयोग कर 17,000 से ज्‍यादा सबसे महत्‍वपूर्ण एप्‍स का विश्‍लेषण किया गया। इन 17,000 एप्‍स में से 9,000 एप्‍स के पास स्‍क्रीनशॉट्स लेने की क्षमता थी। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि ये एप्‍स खुद ब खुद स्‍क्रीनशॉट्स ले रहे थे और थर्ड पार्टी को भेज रहे थे।

गलत काम के लिए हो रहा है ऐसा

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका उपयोग निश्चित तौर पर किसी गलत उद्देश्‍य के लिए किया जा रहा है। इंस्‍टॉल होना और जानकारी एकत्रित करना काफी आसान है। सबसे खतरनाक बात है इसके लिए कोई नोटिफ‍िकेशन न भेजना और यूजर्स से इसके लिए कोई इजाजत न लेना। शोधकर्ताओं ने कहा कि हालांकि यह अध्‍ययन एंड्रॉयड फोन पर किए गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं माना जाना चाहिए कि अन्‍य ऑपरेटिंग सिस्‍टम कम खतरनाक होंगे।

Related posts:

pravesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *