0

सरकार ने आपकी सुविधा के लिए बनाए यह एप्‍स, जो आपकी हर कदम पर करेंगे मदद

Spread the love

भारत की जनता को सुविधा और मदद करने के लिए कई ऐसे एप्‍स बनाए हैं जो खासतौर पर आपकी आवश्‍यकताओं को पूरा करेंगे। पिछले कुछ समय से भारत सरकार डिजिटल इंडिया की ओर तेजी से कदम उठा रही है। आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए हम आपको ऐसी कुछ एप्‍स की जानकारी देने जा रहे हैं जो मु‍श्किल समय में आपकी हेल्‍प करेंगे।

ई-पाठशाला एप

ई-पाठशाला एप को एनसीईआरटी और एचआरडी द्वारा बनाया गया है। इस एप से स्‍टूडेंट्स अपने स्‍मार्टफोन में फोन्‍स, डेस्‍कटॉप और टैबलेट्स आदि की मदद से ईबुक पढ़ सकते हैं। इस एप में पिंच, हाईलाइट करने जैसे फीचर्स शामिल हैं।

स्‍टार्टअप इंडिया एप

स्‍टार्टअप के लिए बनाई गई इस एप में किसी बिजनेस की शुरूआत के लिए कई महत्‍वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं। इस एप में वह सभी जानकारी मौजूद हैं जो किसी स्‍टार्टअप के लिए जरूरी होती हैं।

इंडियन पुलिस ऑन कॉल एप

इंडियन पुलिस ऑन कॉल एप आम जनता को नजदीकी पुलिस थाने को ढूंढने में मदद करती है। इस एप में पुलिस थाने से रुट, दूरी आदि की जानकारी मुहैया कराता है। वहीं इसके अलावा जिले के कंट्रोल रूम की संख्‍या और एसपी ऑफिसों की संख्‍या की भी जानकारी मिलती है।

जीएसटी रेट फाइंडर एप

क्या आप भी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स के दामों से अभी भी कंफ्यूज हैं। अगर ऐसा है तो यह एप आपके लिए ही है। इस एप के माध्‍यम से यूजर जीएसटी के रेट का पता लगा सकता है। यह एप आपके काफी काम आ सकता है।

एम परिवाहन एप

एम परिवाहन एप के माध्‍यम से कोई भी यूजर अपने ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी बना सकता है। वहीं व्‍यक्ति कार रजिस्‍ट्रेशन की सभी जानकारी को भी हासिल कर सकता है। इसे साथ ही जो पुरानी कार खरीदने का मन बना रहा है वह इस एप के जरिए से ही उम्र, रजिस्‍ट्रेशन डिटेल्‍स आदि पता कर सकता है।

एम पासपोर्ट एप

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि एम पासपोर्ट एप के माध्‍यम से यूजर को पासपोर्ट की जानकारी मिलती है। इस एप को अभी हाल ही में लॉन्‍च किया गया है। यहां व्‍यक्ति पासपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी को हासिल कर सकता है।

एम आधार एप

एम आधार एप एक और जरूरी मोबाइल एप है जिसे किसी भी व्‍यक्ति को अपने मोबाइल में रखना चाहिए। इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यूजर ईकेवाइसी की जानकारी को किभी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ कभी भी साझा कर सकता है। आधार प्रोफाइल को भी क्‍यू आर कोड के माध्‍यम से देख व शेयर कर सकते हैं।

उमंग एप

य‍ह एप काफी खास होगा। उमंग एप को इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है। यह एप जनता को डिजिटल इंडिया की सेवाएं जैसे-आधार, डिजिलॉकर और पेजीओवी आदि के बारे में जानकारी देती है।

पोस्‍टइंफो एप

पोस्‍ट विभाग की सेवाओं को और बेहतर करने के उद्देश्‍य से बनाई गई पोस्‍टइंफो एप से काफी जानकारी मिलती है। इसके माध्‍यम से यूजर अपने पार्स को ट्रैक कर सकते हैं। इसके साथ ही पोस्‍ट ऑफिस को सर्च, कैलकुलेटर, इंश्‍योरेंस प्रीमियम आदि को भी सर्च कर सकते हैं।

Related posts:

8 अगस्त को Mi A2 सबकी छुट्टी कर देगा, क्योंकि कीमत होगी मात्र इतनी !
Mi का यह फोन बिकेगा धुंआधार, क्योंकि कीमत है मात्र इतनी !
128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ भारत में मिलने वाले सबसे सस्ते स्मार्टफोन यह है
Mi का सबसे बेहतरीन और अधिक बिकने वाला फोन, क्लिक कर देखें
Mi का लोकप्रिय स्मार्टफोन, राखी पर अपनी बहन को दे सकते हैं गिफ्ट
नोकिया का यह सस्ता स्मार्टफोन का कैमरा है DSLR जैसा, कीमत है मात्र इतनी !

pravesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *