0

स्‍मार्टफोन से फोटोग्राफी करते वक्‍त इस ट्रिक का करें इस्‍तेमाल, आएगी खूबसूरत फोटो

स्मार्टफोन खरीदते वक्‍त लोग जिस बात का सबसे ज्‍यादा ख्‍याल रखते हैं वह है उसका कैमरा फीचर्स। कैमरे की मदद से आप अपनी यादों का संजो सकते हैं वहीं अपने खास पलों को कभी भी और कहीं भी अपने कैमरे में संजो कर रख सकते हैं। कंपनियां भी ग्राहकों के इसी रुझान को देखते हुए कैमरा फीचर पर ज्‍यादा फोकस कर रही हैं। आज से एक दो साल पहले कंपनियां जहां रियर कैमरे पर ज्‍यादा ध्‍यान देती थीं। वहीं अब उनका पूरा जोर फ्रंट कैमरे पर है।

 

 

 

लेकिन कई बार फोन में एक अच्‍छा कैमरा होने के बावजूद हम अच्‍छी फोटो नहीं खींच पाते हैं। जिसका दोष अक्‍सर हम कैमरे या फिर फोन पर डाल देते हैं। लेकिन यदि आप कुछ ट्रिक्‍स या कैमरा सेटिंग्‍स का ध्‍यान रखें तो फोन के साधारण कैमरे से भी कलात्‍मक और प्रोफेशनल फोटोज़ ले सकते हैं। आज हम आपको इन्‍हीं तरीकों के बारे में बताते हैं जिन पर ध्‍यान रखते हुए आप अच्‍छी और बेहतर फोटोज़ ले सकते हैं।

 कैमरा एप की सेटिंग पर ध्‍यान दें

अक्‍सर हमारे फोन की सेेटिंग गड़बड़ होती है जिसके चलते हम अच्‍छी फोटोज़ नहीं ले पाते। हर कैमरे में फोटोग्राफी के लिए कैमरा एप होती है। इस एप में विभिन्‍न प्रकार की सेटिंग्‍स होती हैं। आप इन्‍हें ट्राई कर सकते हैं। यहां पर आपको मैनुअल मोड मिलेगा, जिसमें आप अपर्चर, आईएसओ और शटर स्पीड को अलग-अलग सैटिंग्स में प्रयोग कर सकते हैं। इनका उपयोग करने पर आप विभिन्‍न परिस्थितियों में अच्‍छी फोटोज़ ले सकते हैं। इन अलग-अलग प्रयोगों से ही आप तस्वीरों की क्वालिटी में होने वाले अंतर को आसानी से समझ सकते हैं।

लाइट का बेहतर प्रयोग करें

फोटो ग्राफी के बेसिक नियमों में से एक लाइटिंग होती है। अच्छी तस्वीर के लिए फोटोग्राफर को उसकी लाइटिंग पर ध्‍यान देना बहुत ही जरूरी है। ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में कम रोशनी के साथ अच्‍छी फोटो नहीं मिलती। आप चाहें तो मैनुअल सेटिंग में जाकर आईएसओ को एडजस्‍ट कर सकते हैं। सबसे बेहतर विकल्‍प यह होगा कि आप तस्वीरों को जहां तक संभव हो नैचुरल लाइट में ही लें।

 

 फिल्‍टर्स का प्रयोग करें

आजकल ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में फोटोग्राफी को आसान बनाने के लिए फिल्‍टर्स और मोड दिए जाते हैं। आप फोन की सेटिंग में जाएं जहां आपको पैनोरमा, एचडीआर, फूड मोड, नाइट शॉट जैसे कई विकल्‍प मिलेंगे।

Related posts:

12 जुलाई को भारत आ रहा है oppo Find X, इसकी कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप
जीमेल हुआ अपडेट, आये 5 ऐसे फीचर जो आपको कहीं नहीं मिलेंगे !
बीएसएनएल दे रहा है 2जीबी से अधिक डाटा प्रतिदिन, मिलेंगी अन्‍य सुविधाएं भी
अगर आपके पास भी है एयरटेल का कनेक्‍शन, तो जियो और BSNL को कर दें बाय-बाय
19 जुलाई को भारत आ रहा है Vivo Nex, ओप्‍पो Find X को कम कीमत से देगा टक्‍कर
LG X2 with 5-inch HD display, 8 MP camera, fingerprint sensor announced

Daya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *